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असर (ASER) 2023

Mon 22 Jan, 2024

संदर्भ

  • हाल ही में, शिक्षा की वार्षिक स्थिति रिपोर्ट (, Annual Status of Education Report -ASER) 2023 रिपोर्ट 'बियॉन्ड बेसिक्स (Beyond Basics)' शीर्षक से जारी की गई, जो 26 राज्यों के 28 जिलों में आयोजित 14-18 आयु वर्ग के 34,745 युवाओं के आकलन पर आधारित थी। 

पृष्ठभूमि

  • इस रिपोर्ट में प्रत्येक प्रमुख राज्य में एक ग्रामीण जिले का सर्वेक्षण किया गया था एवं उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश दो ग्रामीण जिलों का सर्वेक्षण किया गया था।
  • 'बेसिक' असर रिपोर्ट 3 से 16 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए प्रीस्कूल और उनके स्कूल में नामांकन के बारे में जानकारी एकत्र करता है और उनकी मूलभूत पढ़ने और अंकगणित क्षमताओं को समझने के लिए 5 से 16 वर्ष की आयु के बच्चों का मूल्यांकन करता है।

रिपोर्ट के प्रमुख बिंदु 

  • इस रिपोर्ट में गतिविधि (Activity), क्षमता (Ability), डिजिटल जागरूकता (Digital awareness) और कौशल एवं  आकांक्षाओं (skills and Aspirations) जैसे डोमेन के अंतर्गत सर्वेक्षण का आकलन किया है।
  • लगभग 57.3 प्रतिशत अंग्रेजी में वाक्य पढ़ सकते हैं। और जो लोग अंग्रेजी में वाक्य पढ़ सकते हैं, उनमें से लगभग 75 प्रतिशत उनके अर्थ बता सकते हैं।
  • बुनियादी गणित करने में, 60 प्रतिशत से अधिक लोग बजट प्रबंधन कार्य करने में सक्षम हैं; लगभग 37 प्रतिशत छूट संबंधी सवाल हल कर सकते हैं; और केवल 10 प्रतिशत ही पुनर्भुगतान की गणना करने में सक्षम हैं।
  • करीब 90 फीसदी युवाओं के घर में स्मार्टफोन है और वे इसका इस्तेमाल करना जानते हैं। महिलाओं (19.8 प्रतिशत) की तुलना में दोगुने पुरुष (43.7 प्रतिशत) स्मार्टफोन का उपयोग कर सकते हैं। सर्वेक्षण में शामिल लगभग 90.5 प्रतिशत युवा सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं, लेकिन उनमें से लगभग आधे ही ऑनलाइन सुरक्षा सेटिंग्स से परिचित हैं।
  • 14 से 18 वर्ष के 86.8 प्रतिशत बच्चे किसी शैक्षणिक संस्थान में नामांकित हैं। नामांकित न होने वाले युवाओं का प्रतिशत 18 साल के बच्चों के लिए उच्च 32.6 प्रतिशत है, लेकिन 14 साल के बच्चों के लिए सबसे कम 3.9 प्रतिशत है।
  • 14-18 आयु वर्ग के अधिकांश युवा कला/मानविकी स्ट्रीम में नामांकित थे। ग्यारहवीं कक्षा या उच्चतर में, आधे से अधिक कला/मानविकी स्ट्रीम (55.7 प्रतिशत) में नामांकित हैं।
  • STEM (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित) स्ट्रीम में महिलाओं के नामांकित होने की संभावना कम है। 28.1 प्रतिशत महिलाओं के मुकाबले, लगभग 36.3 प्रतिशत पुरुषों ने स्ट्रीम में नामांकन किया था।
  • सर्वेक्षण में शामिल लोगों में से 5.6 प्रतिशत युवाओं ने व्यावसायिक प्रशिक्षण या अन्य संबंधित पाठ्यक्रम लिए, जिनमें से अधिकांश 6 महीने या उससे कम के थे।

असर रिपोर्ट के बारे में

  • यह एनजीओ प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन द्वारा संचालित एक राष्ट्रव्यापी नागरिक-नेतृत्व सर्वेक्षण है जो ग्रामीण भारत में बच्चों की स्कूली शिक्षा और सीखने की स्थिति का एक स्नैपशॉट प्रदान करता है।
  • इसे पहली बार 2005 में लागू किया गया था, 'बेसिक्स' ASER सर्वेक्षण 2014 तक सालाना आयोजित किया गया था और 2016 में इसे वैकल्पिक-वर्ष चक्र में बदल दिया गया ।

प्रारंभिक/प्राथमिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल

  • राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020
  • समग्र शिक्षा के अंतर्गत सर्व शिक्षा अभियान
  • स्वयं कार्यक्रम
  • निपुण (NIPUN) भारत
  • प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण (PM POSHAN) योजना
  • महिला समाख्या कार्यक्रम
  • मदरसों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए सुदृढ़ीकरण (SPQEM)
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

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